भारत के 10 सबसे ख़ूबसूरत गांवों,प्राकृतिक का अहसास

गांव की बात ही कुछ ओर होती है ,शहर की भागदौड़ की जिंदगी से यह कोसो दूर होता है।  गांव में सुकून और प्राकृतिक खूबसूरती का अलग ही अहसास होता है ! आप भी कई गांवों में गए ही होंगे लेकिन आज हम आपको भारत के 10 सबसे ख़ूबसूरत गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ एक बार जाना तो बनता है ! अगर आपको भी कभी मौका मिले तो इन गांवों में जरूर घूमकर आएं आपको एक अलग ही अनुभव होगा !

1. छितकुल गांव, हिमाचल प्रदेश

छितकुल गांव जो  हिमाचल के किन्नौर जिला में है यह भारत का आखिरी गांव भी माना जाता है। इस गांव के बाद भारत की सीमा समाप्त् हो जाती है। भारत चीन सीमा पर यह गांव बेहद खूबसूरत हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी !

2. मावलिनोंग, मेघालय

प्रकृति की गोद में बसा यह गांव मावलिनांग, जहां पर हर जगह हरियाली ही हरियाली है।शायद आपको पता ना हो लेकिन इस गांव को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव होने का दर्ज मिला हुआ है और जब कोई जगह इतनी स्वच्छ और साफ़ सुथरी हो तो उसका खूबसूरत होना भी लाजमी है !

3. प्रागपुर, कांगड़ा घाटी

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा घाटी में बसा हुआ प्रागपुर गाव को भारत का पहला गाव भी कहा जाता है ।अपनी  विशेष हवेलियों की वजह से यह गांव अपना एक स्थान रखता है। ऐसा माना जाता है की ये भारत का सबसे पहला गांव है जो हिमाचल में स्थित है और साथ ही ये बहुत खूबसूरत भी है !

4. जुलुक गांव, सिक्किम

ऊँची पहाड़ियों पर बसा सिक्किम का ये गाँव बेहद खूबसूरत है जहाँ हरियाली ही हरियाली है और पहाड़ी पर बसे होने के कारण इसकी ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है !जुलुक गांव, सिक्किम की ऊंची पहाडियों पर बसा हुआ जुलुक गांव एक अद्भुत गाव है जहा पर हर कोई जाना चाहता है । आप भी जरुर जाइयेगा दिल गार्डन गार्डन हो जायेगा ।

5. कल्प, उत्तराखंड

उत्तराखंड के इस गांव का नजारा भी देखने लायक है, यहाँ की खूबसूरती काफी मन भावक है ! पुरानी शैली के बने मकान यहां की खासियत है। स्लैट के छत व मिटटी के मकानों का यह गांव देखने लायक है।

6. पैनामिक, लद्दाख

शायद आपको पता ना हो लेकिन ये भारत की एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ गर्म पानी के झरन बहते हैं !गांव की मिट्टी की वो सुगंध जो शहरों की भागदौड़ वाली जिंदगी में नही मिलती,

7. मट्टम, तमिलनाडु

इस गाँव की एक ऐसी ख़ास बात जिससे इस गाँव को सुंदर गांवो की लिस्ट में लिया गया है। कहते है की इस गाँव के लाइटहाउस से डूबते हुए सूर्य को देखने पर कुछ ऐसा नजारा देखने को मिलता है की उस नजारे को में शब्दों में बयाँ नहीं कर सकता।

8. किब्बर, स्पिति वैली, हिमाचल प्रदेश

करीब 14 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर बसा ये गांव काफी खूबसूरत है और यहाँ के मठ दुनिया के सबसे बड़े और ऊंचे मठों में से एक माने जाते हैं !

9. लामयुरु, लद्दाख

लद्दाख तो वैसे भी पर्यटकों के घूमने का मुख्य केंद्र होता है लेकिन यहाँ के इस गांव की खूबसूरती बेहद अलग है यहाँ की हरियाली और धुप में सुनहरे दिखने वाले पहाड़ दिल खुश कर देते हैं !

10. मलाना, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का ये गांव मलाना नदी के तट पर स्थित है और समुद्र तट से करीब 13000 फीट की ऊंचाई पर बसा है जहाँ की बर्फ़ीली खूबसूरती देखने लायक है !

Share Your Thoughts In Comment Box Below