गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 2018 की लिस्‍ट जारी, किसी की टांगों तो किसी के नाखून ने बनाया रिकॉर्ड

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में एंट्री पाने के लिए दुनिया भर के लोग क्‍या कुछ नहीं करते. हां, ये अलग बात है कि इनमें से कुछ लोगों का तरीका बेहद शानदार होता है, वहीं कई लोग किसी भी हद तक जाकर बेहद अजीब-गरीब तरीके अपनाते हैं. जो भी हो आपको ये तो मानना ही होगा कि चाहे इस बुक में जगह पानी हो या किसी पुराने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को तोड़ना हो इसके लिए समय और धैर्य दोनों ही चाहिए. बहरहाल, साल 2018 के लिए गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की लिस्‍ट जारी हो गई है. इस लिस्‍ट में कुल 18 लोगों ने जगह बनाई है लेकिन हम आपको यहां पर कुछ चुनिंदा लोगों के बारे में बता रहे हैं.

सबसे लंबे नाखून 

अमेरिका के टेक्‍सास की रहने वाली महिला अयाना विलियम्‍स के नाम सबसे लंबे नाखून रखने का रिकॉर्ड है. उनके नाखूनों की लंबाई 8 फीट 10.9 इंच है. अयाना पिछले 20 सालों से अपने नाखून बढ़ा रही हैं. आपको बता दें कि उन्‍हें अपने नाखूनों को पॉलिश करने में 20 घंटे का समय लगता है. साथ ही एक बार में नेल पेंट की दो बोतलें खत्‍म हो जाती हैं.

सबसे लंबी पलकें

चीन की रहने वाली यू जियानश‍िया अपनी लंबी पलकों के चलते गिनीज वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह बनाने में कामयाब रही हैं. उनकी पलकें 12.40 सेंटीमीटर यानी कि 4.88 इंच लंबी हैं.

सबसे छोटे कद वाला शादी-शुदा जोड़ा

पॉलो गैबरियल और सिल्‍वा बारॉस के नाम दुनिया की सबसे छोटी कद वाली शादीशुदा जोड़ी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. दोनों की लंबाई महज़ 181.41 सेंटीमीटर है. इस खूबसूरत जोड़ ने 17 सितंबर 2016 में शादी की थी.

सबसे भारी साइकिल

बेल्‍ज‍ियम के इंजीनियर जेफ पीटर्स ने दुनिया की सबसे भारी साइकिल बनाई है. इस साइकिल का वज़न 860 किलो है.

सबसे ऊंचा टॉप फेड

अमेरिका के बेनी हारलेम को अपने बाल बनाने में दो घंटे का समय लगता है. उन्‍होंने 10 सालों से बाल नहीं कटवाए हैं. उनके नाम सबसे ऊंचे टॉप फेड (एक तरह का हेयर स्‍टाइल जिसमें किनारे के बाल तो कटवाए जाते हैं लेकिन ऊपर के बाल बढ़ने के लिए छोड़ दिए जाएं) का गिनीज रिकॉर्ड है.  उनके टॉप फेड की ऊंचाई 52 सेंटीमीटर है.

सबसे बड़ी कोज़ी कूप

दुनिया की सबसे बड़ी कोज़ी कूप का रिकॉर्ड दो भाइयों जॉन और जियोफ के नाम है.

सबसे बूढ़ा बॉडी बिल्‍डर

अमेरिका के जिम एरिंगटन पिछले 70 सालों से बॉडी बिल्‍डिंग से जुड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा ले रहे हैं. उनकी उम्र 84 साल है. इस बार उन्‍होंने सबसे बूढ़े बॉडी बिल्‍डर के रूप में गिनीज बुक में जगह बनाई है.

सबसे लंबे पैर

पेंज़ा की एकाटेरिना लिज़‍िना की लंबाई 6 फीट 8.77 इंच है और वह दुनिया की सबसे लंबी प्रोफेशनल मॉडल है. उनके बाएं पैर की लंबाई 52.2 इंच और दाएं पैर की लंबाई 52 इंच है. उनके नाम दुनिया के सबसे लंबे पैरों का रिकॉर्ड भी है.

टेडी बियर का सबसे बड़ा कलेक्‍शन

जैकी मिले साल 2002 से टेडी बियर कलेक्‍ट कर रही हैं. उनके पास कुल 8,025 टेडी बियर हैं.

सबसे बड़ी प्रैम

दुनिया की सबसे लंबी प्रैम की लंबाई 1.38 मीटर यानी 4 फीट 6.3 इंच है. यह रिकॉर्ड शिकागो के जैमी रॉबर्ट और टॉम कॉल्‍टन के नाम है.

सबसे लंबी बिल्‍ली

मिशिगन की रहने वाली इस सबसे लंबी बिल्‍ली का नाम है आर्कटुरस एल्‍डेबरान पावर्स, जिसकी लंबाई 48.4 सेंटीमीटर है. इस बिल्‍ली की उम्र दो साल है.

सबसे लंबी पूंछ वाली बिल्‍ली

आर्कटुरस बिल्‍ली के भाई साइगनस के नाम सबसे लंबी पूंछ वाली पालतू बिल्‍ली का गिनीज रिकॉर्ड है. साइगनस की पूंछ की लंबाई 44.66 सेंटीमीटर है.

गिनीज बुक का यह 63वां संस्करण है।

Share Your Thoughts In Comment Box Below