अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी बाबाओं की सूची, जानें किन-किन के नाम

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने देश के 14 फर्जी बाबाओं की सूची जारी की है. इलाहाबाद में अपनी कार्यकारिणी की बैठक में इन बाबाओं की लिस्ट जारी की गई.

इस लिस्ट में आसाराम उर्फ आशुमल शिरमानी, सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां, सचिदानंद गिरी उर्फ सचिन दत्ता, गुरमीत राम रहीम, डेरा सच्चा सिरसा, ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा, निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह, इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी, स्वामी असीमानंद, ऊं नम: शिवाय बाबा, नारायण साईं, रामपाल, खुशी मुनि, बृहस्पति गिरि और मलकान गिरि समेत कुल 14 नाम शामिल हैं.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद देशभर के 13 अखाड़ों का संगठन है जिसमें बड़ी संख्या में संत शामिल हैं. इसे हिंदू धर्म में ऊंचा स्थान हासिल है हालांकि इसके नियंत्रण को लेकर भी बीच-बीच में विवाद उठते रहे हैं. अखाड़ा की तरफ से कहा गया है कि स्यंभू बाबाओं की बुरे कामों की वजह धर्म और समाज का नुकसान होता है इस वजह से फर्जी संतों की सूची जारी की जा रही है.

बैठक के बाद फर्जी बाबाओं की सूची जारी करते हुए महंत नरेंद्र गिरि ने कहा ‘हम यह सूची केंद्र सरकार, राज्य सरकार और विपक्षी दलों को सौंपेंगे और उनसे इन फर्जी बाबाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील करेंगे. हम सरकार से एक कानून बनाने की मांग करेंगे कि ताकि ऐसे फर्जी बाबाओं पर अंकुश लग सके जो किसी संप्रदाय से नहीं हैं और साधु संतों को कलंकित करने का काम कर रहे हैं.’

गौरतलब है कि 2 दिन पहले ही महंत नरेंद्र गिरि को फोन पर धमकी देते हुए आसाराम बापू को इस लिस्ट में शामिल किए जाने पर हत्या की धमकी दी गई थी, जिसकी रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है, हालांकि परिषद ने इस लिस्ट में पहला ही नाम आसाराम बापू उर्फ आसुमल सिरमलानी का रखा है।

Share Your Thoughts In Comment Box Below